हां, आपको फेसबुक हटा देना चाहिए

मैंने कुछ हफ्ते पहले अपने फेसबुक को हटा दिया, लेकिन पिछले मार्च में मुझे डरा देना शुरू कर दिया।

एक दोस्त और मैं सैन फ्रांसिस्को में एक कैफे में अपने निवेशकों में से एक में भाग गया, और निवेशक ने पूछा कि क्या हम सोयालेंट प्रतियोगी, पर्याप्त के बारे में सुना होगा। वह उत्सुक था कि हमने इसके बारे में क्या सोचा, और सामान्य रूप से भोजन प्रतिस्थापन कंपनियों के बारे में।

मैंने पर्याप्त के बारे में नहीं सुना था, लेकिन मैंने सोयलेन्ट के साथ अपनी चिंताओं को साझा किया, और मैं व्यक्तिगत रूप से उन कंपनियों में से किसी एक में अपना पैसा क्यों नहीं डालूंगा। मेरे दोस्त, ज्यादातर भाग के लिए, सहमत हुए।

बातचीत समाप्त हो गई और हमने छोड़ा। मैंने फिर से पर्याप्त के बारे में नहीं सोचा, इसे देखो, या किसी के साथ ऑनलाइन इसके बारे में बात करें। लेकिन 24 घंटे से भी कम समय में, इसके Instagram फ़ीड में इसके लिए विज्ञापन थे।

यह कम से कम कहने के लिए डरावना था। मुझे उन उत्पादों के लिए विज्ञापन प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता था जिनकी साइटें मैंने देखी थीं, और जिन उत्पादों के लिए मैंने फेसबुक पर उल्लेख किया था, लेकिन जिन उत्पादों के बारे में मैंने केवल बात की थी? वह अजीब था।

खुदाई के बाद, मैंने पाया कि मैं अकेला नहीं था। विज्ञापनों के बारे में दर्जनों कहानियां ऑनलाइन देखी गईं, जो ऐसा लगता है कि वे केवल फेसबुक से अपने वार्तालापों पर छेड़छाड़ कर सकते थे।

अब स्पष्ट होना, शायद यह नहीं हो रहा है। मामूली बेहतर विज्ञापन लक्ष्यीकरण के लिए यह बड़ी मात्रा में काम और डेटा प्रोसेसिंग होगा। वायर्ड आलेख की तरह, फेसबुक को आपकी बातचीत सुनने की आवश्यकता नहीं है।

वे इसके बिना आपको पर्याप्त रूप से लक्षित कर सकते हैं।

चिंता का कारण
इसका आश्वस्त होना है: वे आपको नहीं सुन रहे हैं क्योंकि उन्हें नहीं करना है। लेकिन अगर कुछ भी है, तो यह भी डरावना होना चाहिए। फेसबुक आपके बारे में इतना जानता है कि वे आपको विश्वास कर सकते हैं कि वे आपकी निजी बातचीत सुन रहे हैं। उनके पास आपके बारे में इतना डेटा है कि वे आपको ऐसे विज्ञापन भेज सकते हैं जिनके पास वास्तविक दुनिया में क्या हो रहा है, इस बारे में अनोखी प्रासंगिकता है।

कल्पना कीजिए, एक पल के लिए, कि आपके बारे में इस स्तर के ज्ञान के साथ आपका मित्र था। कोई भी जो हर जगह जानता है कि आप जाते हैं, आपको क्या पसंद है, आप क्या डरते हैं, आप क्या चाहते हैं, आप किसके साथ हैं, आप किसी भी क्षण में कितने खुश हैं।

वे आपके जीवन के लिए एक अद्भुत वरदान हो सकता है। या वे एक दुःस्वप्न हो सकता है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि वे जानकारी के साथ क्या करते हैं, और आप इसके साथ कितना भरोसा कर सकते हैं।

अब कल्पना करें कि दोस्त पैसे कमाने के लिए आपके बारे में अपनी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, उनके फायदे के लिए अपने फैसले में हेरफेर करके कहें। और कल्पना करें कि वे नैतिक रूप से दिवालिया व्यक्ति हैं जो इस तरह अपने दोस्त का लाभ उठाएंगे।

उनके प्रोत्साहन क्या दिखेंगे?

चूंकि वे आपके फैसलों में हेरफेर करके पैसा कमा सकते हैं, इसलिए वे आपके फैसले में हेरफेर करने की कोशिश करेंगे। और चूंकि वे आपके बारे में और अधिक सीखकर अपने फैसले में बेहतर तरीके से बदलाव कर सकते हैं, उतना ही वे सीखना चाहेंगे। यदि वे खुद के लिए सबसे बड़ी सफलता चाहते हैं, तो उन्हें आपको जितना संभव हो उतना कुशलतापूर्वक उपयोग करना होगा और जितना संभव हो सके उतना डेटा एकत्र करना होगा।

ऐसा लगता है कि फेसबुक ने खुद को प्राप्त कर लिया है:

वे विज्ञापनों पर पैसे कमाते हैं।
जिसका अर्थ है कि उन्हें विज्ञापनों पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
जिसका अर्थ है कि आपको बेहतर विज्ञापन भेजने के लिए उन्हें आपके बारे में और जानना होगा।
और उन्हें आपको साइट पर अधिक समय बिताने की आवश्यकता है ताकि आप अधिक विज्ञापनों पर क्लिक कर सकें।
इसलिए वे आपके बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करते समय मंच पर समय बिताने के लिए आदी हो जाते हैं।
फेसबुक का उत्पाद मंच नहीं है, यह हम हैं। यदि उत्पाद वह व्यवसाय है जो पैसा बनाने के लिए बेचता है, तो फेसबुक का उत्पाद हमारा ध्यान और डेटा है। हम उत्पाद हैं। और फेसबुक के ग्राहक उस ध्यान और डेटा के आधार पर विज्ञापन खरीद रहे हैं।

यदि हमारा समय और हमारा ध्यान फेसबुक के सच्चे उत्पाद हैं, तो उनका दीर्घकालिक लक्ष्य स्पष्ट हो जाता है: 21 वीं शताब्दी में हम कैसे संवाद करते हैं (और कर) को प्रभावित करने के लिए। उनके द्वारा लॉन्च किए गए प्रत्येक उत्पाद और कंपनी ने जो कुछ हासिल किया है वह इस लक्ष्य से किसी भी तरह से संबंधित है:

फेसबुक (ऐप) असीमित, सामुदायिक केंद्रित संचार मंच है
मैसेन्जर / व्हाट्सएप अधिक तत्काल, छोटे समूह संचार प्लेटफॉर्म हैं
Instagram दृश्य संचार मंच है
ओकुलस इन सभी प्लेटफार्मों का भविष्य इमर्सिव संस्करण हो सकता है
फेसबुक चाहता है कि हम कैसे संवाद करें क्योंकि इसका अर्थ अधिक डेटा और अधिक ध्यान देना है, जिसका अर्थ है कि अधिक विज्ञापन राजस्व। काफी सरल।

लेकिन यह विचार थोड़ा डरावना होना चाहिए: एक कंपनी यह नियंत्रित करना चाहती है कि आप अन्य इंसानों के साथ कैसे बातचीत करते हैं ताकि वे आपके पैसे कमा सकें। यह कुछ गुप्त, बुरी प्रेरणा नहीं है जो बंद दरवाजे के पीछे कंपनी चला रही है। यह उन प्रोत्साहनों का एक आवश्यक परिणाम है जो इसे आकार देते हैं।

इस मॉडल की तुलना Netflix से करें। आप नेटफ्लिक्स को एक फ्लैट मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं, और बदले में, आपको अपने मंच से असीमित स्ट्रीमिंग फिल्में और टीवी शो मिलते हैं। नेटफ्लिक्स आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले अधिक समय तक अधिक पैसा नहीं कमाता है (वे वास्तव में कम करते हैं), इसलिए प्लेटफॉर्म पर आपको नशे की लत करने के लिए उन्हें कोई प्रोत्साहन नहीं है (आपको प्रतिस्पर्धी में स्विच करने से परे)। नेटफ्लिक्स के साथ, हम ग्राहक हैं।

यह कहना नहीं है कि सभी निःशुल्क, विज्ञापन-वित्त पोषित ऐप्स खराब हैं और सभी पे-टू-प्ले ऐप्स अच्छे हैं। मैंने 7+ वर्षों के लिए लगातार फोरस्क्वेयर और स्वार का उपयोग किया है। ये वे ऐप्स हैं जहां मैं आवाज करता हूंमेरे स्थान, यात्रा, खाने और खरीदारी की आदतों को स्वयंसेवक करें, और मुझे कभी थोड़ी सी समझ नहीं मिली है कि फोरस्क्वेयर इस डेटा का उपयोग इस तरह से कर रहा था जिसने मेरे जीवन को और भी खराब कर दिया। फोरस्क्वेयर में विज्ञापन उपयोगी होते हैं। उत्पाद के लिए उनका लक्ष्य उन जगहों पर होना चाहिए जहां उपभोक्ता अगले रेस्तरां या कैफे को खोजने के लिए जाते हैं। उन्हें ऐप में बहुत समय बिताने की ज़रूरत नहीं है, और उन्हें आपके इन-ऐप लक्ष्यों से संबंधित विक्रेताओं से उत्पादों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। वे चाहते हैं कि आप स्थानों में जांच करने और उनके माध्यम से स्थानों को ढूंढने की आदत में रहें, इसलिए वे आपके जैसे खाद्य पदार्थों और दुकानों से संबंधित विज्ञापनों की सेवा करते हैं। अगर फोरस्क्वेयर ने उस डेटा का उपयोग इस तरह से करना शुरू किया जिसने मुझे असहज बना दिया , मैं इसका इस्तेमाल करना बंद कर दूंगा। अगर हर बार जब मैंने एक रेस्तरां में चेक किया तो मैंने उनसे ईमेल प्राप्त करना शुरू कर दिया, मुझे पता चलेगा कि फोरस्क्वेयर मेरे ईमेल पते को उन स्थानों पर बेच रहा था जहां मैंने चेक किया था और मैं इसके साथ अच्छा नहीं होगा। मैं इसे हटा दूंगा, और उस ऐप पर स्विच करूंगा जिसमें मुझे अधिक भरोसा था। फेसबुक के साथ समस्या यह है कि यह हमारी डिजिटल उपस्थिति पर इस तरह का एकाधिकार हासिल करने में कामयाब रहा कि हम इसे छोड़ने की चिंता करते हैं। फोरस्क्वेयर से याल्प तक स्विच करने से कोई भी चिंता नहीं करता है, लेकिन फेसबुक को हटा देता है। छोड़ने का डर फेसबुक ने हमारे जीवन में इतनी गड़बड़ी क्यों की है कि जो लोग तीस साल तक इसके बिना रहते थे वे अचानक इसे खोने के बारे में चिंतित हैं? आंशिक रूप से इसी कारण से लोग पहली जगह में शामिल हो गए: सूचना। हम जानना चाहते हैं कि हमारे दोस्तों और परिचितों के जीवन में क्या चल रहा है, और फेसबुक ऐसा करने के लिए स्रोत बन गया है। लेकिन इस प्रक्रिया में, फेसबुक ने निष्क्रिय से निष्क्रिय प्रक्रिया में दोस्ती बदल दी है। आप वापस बैठ सकते हैं और किसी मित्र या परिचित व्यक्ति से कुछ अपडेट देखने की प्रतीक्षा कर सकते हैं और फिर इसका जवाब दे सकते हैं। आपको पहुंचने और पूछने के लिए कोई प्रयास करने की ज़रूरत नहीं है कि क्या हो रहा है, आप इसे जादुई मित्र एल्गोरिदम द्वारा खिलाया जाता है। आप अपने दोस्तों से कितनी बार पूछते हैं कि यह कैसा चल रहा है? या यह देखने के लिए कि उनके जीवन में कोई बड़ा अपडेट है या नहीं? फेसबुक ने प्रक्रिया को स्वचालित करने के बाद से अब और आवश्यकता नहीं है। हमें काम में शामिल नहीं होना है, जानकारी हमारे पास आती है, और इसलिए हमने उन मांसपेशियों को खो दिया है जिनका उपयोग हम अपने सामाजिक सर्कल पर अपडेट रहने के लिए करते थे। यह समस्या के समान है जो मैंने स्विच पर अपने लेख में उल्लिखित किया है खोज से सामाजिक तक। जैसे-जैसे हम सक्रिय रूप से इंटरनेट पर चीजों की तलाश में चले गए, उन्हें हमें खिलाया गया, हम अधिक निष्क्रिय सूचनात्मक उपभोक्ता बन गए। और जब हम निष्क्रिय फेसबुक-शैली की दोस्ती की ओर बढ़ते हैं, तो हम लोगों के संपर्क में रहने के लिए हमारी पुरानी क्षमताओं को खो देते हैं। यह ठीक होगा अगर फेसबुक रिश्ते व्यक्तिगत रूप से सार्थक थे, लेकिन वे नहीं हैं। चैट ऐप के माध्यम से वार्तालाप और न्यूज़फीड के माध्यम से अपने दोस्तों पर अद्यतित होना सोयालेंट के समतुल्य संबंध है। एक प्राचीन मानव प्रक्रिया पर एक तकनीकी छद्म सुधार, और वह जो नाटकीय रूप से मूल्य से कम हो जाता है, वह फिर से बनाने की कोशिश कर रहा है। और चूंकि हम इतने लंबे समय तक फेसबुक मित्र का रस निकाल रहे हैं, इसलिए यह छोड़ने के लिए वैध रूप से डरावना है। आप कैसे जानेंगे कि कौन सी घटनाएं चल रही हैं? अगर आप अपने दोस्त के जीवन में कुछ बड़ा होता है तो आप कैसे जानेंगे? आप लोगों के संपर्क में कैसे रहेंगे? सरल जवाब है ... हमने पिछले 100,000 वर्षों से किए सभी तरीकों से किया। लोगो से बात करना। अपने दोस्तों के जीवन के बारे में जानकारी और ज्ञान का एक सक्रिय उपभोक्ता होने के बजाय इसे निष्क्रिय रूप से धोने की बजाय। लेकिन यह अभी भी पूछना उचित होगा: परेशान क्यों करें। हां, फेसबुक छोड़ने से यह संभावना अधिक हो जाती है कि आप ईवेंट, अपडेट और संदेश याद करेंगे, क्योंकि अन्य लोग इस पर हैं। और हां, यह आपके मित्र समूह के आधार पर कभी-कभी नहीं होने के लिए थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है। तो सोशल नेटवर्क को हटाने के बजाए सोशल नेटवर्क को हटाने के लिए यह क्यों फायदेमंद है? फेसबुक को हटाने में परेशानी क्यों कोई व्यक्ति डिजिटल परिदृश्य को देख रहा है अब से कुछ साल बाद फेसबुक अपने प्रभुत्व को जारी रख सकता है और यह समझ सकता है कि विकास के नाम पर ग्राहक डेटा के साथ तेज़ और ढीला खेलना ठीक है, अपने उत्पाद को नशे की लत के अनुकूल बनाने और अपने उपयोगकर्ताओं पर जानकारी बेचने के लिए ठीक है। या, कुछ वर्षों में , वे इस तरह से व्यवहार करने के लिए फेसबुक के बड़े पैमाने पर परिणाम देख सकते थे। वे लोगों को उन उत्पादों पर अपना ध्यान देने का विकल्प चुन सकते थे, जिन्हें उन्होंने भरोसा किया था, और फेसबुक को ड्रॉव में छोड़ दिया था। यही कारण है कि फेसबुक मामलों को छोड़ना: यह संदेश भेजता है कि कंपनियां नहीं कर सकती हैं, और नहीं, हमारे ऊपर इतना अधिक शक्ति रखने की कोशिश करें रहता है। अगर अन्य कंपनियां भविष्य में कोशिश करेंगी, तो उन्हें इसके लिए दंड मिलेगा। अगर हमारे सामाजिक सर्कल में कोई हमें धोखा देता है या हमसे झूठ बोलता है, तो हम अपने दोस्तों को बताते हैं। हम गपशप का उपयोग इस बारे में जानकारी फैलाने के लिए करते हैं कि कौन भरोसेमंद है और आंशिक रूप से नहीं है, इसलिए भरोसेमंद नहीं होने के परिणाम हैं। यदि व्यवसाय भरोसेमंद नहीं होने के लिए समान परिणामों के अधीन नहीं हैं, तो उनके पास कुछ ऐसा करने से पहले सोचने की कोई प्रेरणा नहीं होगी जो उनके उपयोगकर्ताओं के विश्वास को तोड़ सके। अगर फेसबुक सोचता है कि वे व्यसन, विज्ञापन राजस्व और डेटा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं संग्रहएन के परिणाम के साथ, वे इसे जारी रखेंगे। इस बात पर ध्यान देकर कि फेसबुक पिछले पांच से दस वर्षों में हमारे जीवन में इतनी प्रभावशाली शक्ति कैसे बन गया है, और उस प्रभुत्व के नतीजे, मुझे लगता है कि इससे कुछ महत्वपूर्ण सबक हैं हम अन्य प्रौद्योगिकियों पर लागू हो सकते हैं: प्राकृतिक मानव प्रक्रिया के लिए किसी उत्पाद पर भरोसा न करें फ़ेसबुक सामाजिककरण और आमने-सामने संचार को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। सोयाल्ट भोजन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। पोर्न सेक्स को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। टिंडर डेटिंग को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। यह हमारे जीवन में सब कुछ टेक्नोलॉजीज करने का प्रयास करने के लिए मोहक है, लेकिन यह इन पुराने स्कूल की प्रक्रियाओं के लिए काम नहीं करेगा, और हमें विश्वास करना बंद कर देना चाहिए कि उनके हार्वर्ड छात्रावास के कमरे में चार लोग वास्तव में हमारे पास बेहतर सोशल नेटवर्क बना सकते हैं आईआरएल। ग्राहक बनें, उत्पाद नहीं, सेवाओं के लिए जो आप अपनी जानकारी बेचने वाली सेवाओं के बजाय भुगतान करते हैं। जब भी संभव हो विज्ञापनों को हटाने के लिए भुगतान करें। जब आप किसी उत्पाद का मुफ्त में उपयोग कर रहे हैं, तो आप अभी भी इसके लिए भुगतान कर रहे हैं, आमतौर पर उस डेटा और ध्यान के माध्यम से जो आप इसे दे रहे हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कंपनियों और उत्पादों के प्रोत्साहनों के लिए देखें, और उम्मीद न करें कि वे सभी आपकी जानकारी के उदार स्वामी होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों की तरह कंपनियों का इलाज करें यदि किसी कंपनी पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, उन्हें हटा दें, और उन्हें दो परिणाम महसूस करो। यदि कोई उत्पाद अपने उपयोगकर्ताओं को पैसे कमाने के लिए दुर्व्यवहार करने से दूर हो सकता है, तो यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि वे नतीजे न लें। फीसबुक कई लोगों के जीवन में अपमानजनक भागीदार बन गया है। उन्होंने आपके जीवन में ऐसी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है कि भले ही आप छोड़ना चाहते हैं, आप परिणामों से डरते हैं। लेकिन मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि आपके जीवन पर कितना कम प्रभाव पड़ता है। मैं इसे हटाने से पहले एक साल के लिए लगभग पूरी तरह से बंद था, और उस समय में मैंने कभी इसे याद नहीं किया है। क्या मुझे एक घटना या दो याद आया है? शायद, लेकिन यह भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत है। और मेरे दोस्तों के लिए अद्यतित रहने के लिए ... अच्छी तरह से मैं इसे पुराने तरीके से करता हूं। उनसे बात कर रहे हैं। जो अद्भुत है क्योंकि हमारे पास वास्तव में जब हम व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं, तो हमारे फोन पर बैठने के बजाय फेसबुक पर अपने सभी दोस्तों के जीवन पर अद्यतित होने के बारे में बात करने के लिए कुछ है। कल्पना करें कि 10 साल पहले जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि अगर आप फेसबुक के लिए साइन अप किया गया, वे आपके बारे में एक परेशान जानकारी एकत्रित करने जा रहे थे, अपनी भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, अपनी बातचीत को स्टोर कर सकते हैं, और यह नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं कि आप ऑनलाइन लोगों के साथ कैसे संवाद करते हैं। क्या आप साइन अप करेंगे? क्या आप अपने बच्चे को साइन अप करने देंगे? मैं नहीं करता, और मुझे नहीं लगता कि आप भी करेंगे।
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