पोको एफ 1: क्या ज़ियामी को इसकी कीमत गलत हो गई?
अपने नए आकांक्षा प्रीमियम उप-ब्रांड पीओसीओ के साथ, चीनी स्मार्टफोन निर्माता शीओमी प्रीमियम सेगमेंट को फिर से परिभाषित करके भारतीय बाजार को बाधित करना चाहता है।

अपने नए आकांक्षा प्रीमियम उप-ब्रांड पीओसीओ के साथ, चीनी स्मार्टफोन निर्माता शीओमी प्रीमियम सेगमेंट को फिर से परिभाषित करके भारतीय बाजार को बाधित करना चाहता है। भारत में इस हफ्ते लॉन्च किया गया "पीओसीओ एफ 1" स्मार्टफोन, उन सभी विनिर्देशों के साथ आता है, जिनकी कीमत "प्रीमियम स्मार्टफोन" की कीमत पर है।
प्रश्न लिंग: क्या पीओसीओ ने अपनी कीमत के साथ सुरक्षित खेला है?
"सीएमआर मोबाइल हैंडसेट इंडिया मार्केट रिव्यू" के आंकड़ों के मुताबिक, 2014 में भारत में अपनी शुरुआत होने के बाद, ज़ियामी काफी बढ़ी है, स्मार्टफोन शिपमेंट के लगभग 30 फीसदी के लिए जिम्मेदार है।
इसने भारत स्मार्टफोन बाजार में ध्रुव की स्थिति के लिए सैमसंग के साथ आक्रामक रूप से प्रतिस्पर्धा की है। ज़ियामी ने आक्रामक मूल्य बिंदुओं पर स्मार्टफोन बेचने की प्रतिष्ठा प्राप्त की है, और बड़े पैमाने पर बाजार अपील का आनंद ले रहा है।
ज़ियामी ने प्रतिस्पर्धा के मुकाबले चश्मे के साथ कम अंत और मध्य श्रेणी के स्मार्टफोन बेचे हैं, लेकिन कट गले की कीमतों पर।
इसकी प्रारंभिक सफलता ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ-साथ अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से आई। देर से, इसने अपने विकास को शक्ति देने के लिए ईंट और मोर्टार स्टोर्स के माध्यम से ऑफलाइन स्पेस में अपने पदचिह्न का विस्तार किया है।
एक बहु-ब्रांड रणनीति, यदि अच्छी तरह से निष्पादित की जाती है, तो वह अलग-अलग जनसांख्यिकी और विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने में सक्षम बनाता है।
यह एक सिद्ध रणनीति है कि ऑटोमोबाइल कंपनियों ने दशकों तक अनुकूलित किया है - कीमतों की छत तोड़ने और अपनी मौजूदा ब्रांड इमेजरी को हिलाकर अलग ब्रांडिंग के साथ विकास को बढ़ावा देने के लिए।
एक रणनीति परिप्रेक्ष्य से, पीओसीओ नामक एक उप-ब्रांड बनाना प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांडों को लेना था, खासकर वनप्लस की पसंद।
ऐसा करने में, क्या पीओसीओ को इसकी कीमत गलत हो गई?
निश्चित रूप से, पीओसीओ अपने उपयोगकर्ताओं के सेट को आकर्षित करेगा और काफी अच्छी तरह से काम करेगा। ऐसा करने पर, यह ऑनर, विवो, ओपीपीओ और एसस की पसंद के बाजार हिस्से में भी खाएगा, जिनके पास एक ही कीमत ब्रैकेट में स्मार्टफोन हैं।
हालांकि, पीओसीओ के पास इन ब्रांडों को उनकी लक्षित प्रतिस्पर्धा के रूप में नहीं था और वह खुद ही एक कहानी बताता है।
ज़ियामी जैसी कंपनी के लिए, चश्मे सही प्राप्त कर रहे हैं और कीमत सही है, लेकिन पूछताछ है कि उपयोगकर्ता अपने ब्रांड के लिए और अधिक खोलने के लिए एक कठिन पूछना है।
कुछ स्मार्टफोन फ्लैगशिप खरीदारों को उनकी कीमत के बावजूद कमांड करते हैं जबकि अन्य खरीदारों को केवल उनकी कीमत के कारण मिलता है।
एक स्मार्टफोन खरीदार की आंखों में एक स्मार्टफोन के रूप में "प्रीमियम" के रूप में माना जा सकता है, इसके लिए अपनी मूल्य निर्धारण को वापस करने के लिए ब्रांड पहचान और इक्विटी होना आवश्यक है।
आइए ऑटोमोबाइल क्षेत्र से एक समानता पर विचार करें। जब लेक्सस की कल्पना की गई, टोयोटा ने लक्जरी ब्रांड में अपनी सभी इंजीनियरिंग और विनिर्माण विशेषज्ञता का निवेश किया।
उन्होंने लक्ज़री कार सेगमेंट में एक स्पष्ट ब्रांड पोजिशनिंग के साथ लेक्सस का समर्थन किया। अमेरिका में, खरीदारों लेक्सस एलएस 400 को "सच्ची लक्जरी कार" के रूप में नहीं मानेंगे, अगर इसे टोयोटा कोरोला के बगल में रखा जाना था।
इसी प्रकार, पीओसीओ के लिए "प्रीमियम ब्रांड" के रूप में सफलता का स्वाद लेने के लिए, इसे ज़ियामी की छाया से दूर जाना है।
पीओसीओ एफ 1 के साथ, ब्रैंड बूट करने के लिए बड़ी 4,000 एमएएच बैटरी के साथ स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर द्वारा संचालित सबसे सस्ता फ्लैगशिप स्मार्टफोन देने के लिए ब्रांड ज़ियामी की व्यापक आपूर्ति श्रृंखला की ताकत पर आकर्षित करता है।
पीओसीओ एफ 1 6.18 इंच 1080 पी डिस्प्ले, एक 20 मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा और दोहरी रीयर कैमरा, 12 मेगापिक्सेल और 5 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ आता है। यह उप-रुपये 30,000 मूल्य बैंड में सभी प्रीमियम चश्मा प्रदान करता है (प्रीमियम सेगमेंट 30,000 रुपये और उससे ऊपर माना जाता है)।
जबकि पीओसीओ ने लगभग चश्मा युद्ध जीता है, प्लास्टिक या "पॉली कार्बोनेट" वापस "आकांक्षा प्रीमियम" स्मार्टफोन टैग से शीन लेता है।
आखिरकार, यह सिर्फ अंदर के बारे में नहीं है, लेकिन यह बाहरी रूप से कैसे दिखता है जो संभावित स्मार्टफोन खरीदार को विशेष रूप से प्रीमियम सेगमेंट में भेजता है।
पीओसीओ एफ 1 के उपयोगकर्ता ज़ियामी नोट उपयोगकर्ता होंगे जो अब अपने डिवाइस को बदल रहे हैं या अपग्रेड कर रहे हैं। वफादार ज़ियामी प्रशंसक ज़ियामी ब्रांड से प्रीमियम डिवाइस में अपग्रेड करने के इच्छुक होंगे।
हालांकि, यह जनसांख्यिकीय नहीं है कि ज़ियामी को दिमाग में था जब उसने उप-ब्रांड के रूप में पीओसीओ बनाया था।
यदि ज़ियामी से पीओसीओ को उपयोगकर्ताओं द्वारा "प्रीमियम" स्मार्टफोन के रूप में देखा जाने और महसूस करने की आकांक्षाएं हैं, तो उसे इसके अनुसार मूल्य निर्धारण करना होगा।
दुर्भाग्य से, पीओसीओ सुरक्षित खेलता है।
अपने नए आकांक्षा प्रीमियम उप-ब्रांड पीओसीओ के साथ, चीनी स्मार्टफोन निर्माता शीओमी प्रीमियम सेगमेंट को फिर से परिभाषित करके भारतीय बाजार को बाधित करना चाहता है।

अपने नए आकांक्षा प्रीमियम उप-ब्रांड पीओसीओ के साथ, चीनी स्मार्टफोन निर्माता शीओमी प्रीमियम सेगमेंट को फिर से परिभाषित करके भारतीय बाजार को बाधित करना चाहता है। भारत में इस हफ्ते लॉन्च किया गया "पीओसीओ एफ 1" स्मार्टफोन, उन सभी विनिर्देशों के साथ आता है, जिनकी कीमत "प्रीमियम स्मार्टफोन" की कीमत पर है।
प्रश्न लिंग: क्या पीओसीओ ने अपनी कीमत के साथ सुरक्षित खेला है?
"सीएमआर मोबाइल हैंडसेट इंडिया मार्केट रिव्यू" के आंकड़ों के मुताबिक, 2014 में भारत में अपनी शुरुआत होने के बाद, ज़ियामी काफी बढ़ी है, स्मार्टफोन शिपमेंट के लगभग 30 फीसदी के लिए जिम्मेदार है।
इसने भारत स्मार्टफोन बाजार में ध्रुव की स्थिति के लिए सैमसंग के साथ आक्रामक रूप से प्रतिस्पर्धा की है। ज़ियामी ने आक्रामक मूल्य बिंदुओं पर स्मार्टफोन बेचने की प्रतिष्ठा प्राप्त की है, और बड़े पैमाने पर बाजार अपील का आनंद ले रहा है।
ज़ियामी ने प्रतिस्पर्धा के मुकाबले चश्मे के साथ कम अंत और मध्य श्रेणी के स्मार्टफोन बेचे हैं, लेकिन कट गले की कीमतों पर।
इसकी प्रारंभिक सफलता ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ-साथ अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से आई। देर से, इसने अपने विकास को शक्ति देने के लिए ईंट और मोर्टार स्टोर्स के माध्यम से ऑफलाइन स्पेस में अपने पदचिह्न का विस्तार किया है।
एक बहु-ब्रांड रणनीति, यदि अच्छी तरह से निष्पादित की जाती है, तो वह अलग-अलग जनसांख्यिकी और विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने में सक्षम बनाता है।
यह एक सिद्ध रणनीति है कि ऑटोमोबाइल कंपनियों ने दशकों तक अनुकूलित किया है - कीमतों की छत तोड़ने और अपनी मौजूदा ब्रांड इमेजरी को हिलाकर अलग ब्रांडिंग के साथ विकास को बढ़ावा देने के लिए।
एक रणनीति परिप्रेक्ष्य से, पीओसीओ नामक एक उप-ब्रांड बनाना प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांडों को लेना था, खासकर वनप्लस की पसंद।
ऐसा करने में, क्या पीओसीओ को इसकी कीमत गलत हो गई?
निश्चित रूप से, पीओसीओ अपने उपयोगकर्ताओं के सेट को आकर्षित करेगा और काफी अच्छी तरह से काम करेगा। ऐसा करने पर, यह ऑनर, विवो, ओपीपीओ और एसस की पसंद के बाजार हिस्से में भी खाएगा, जिनके पास एक ही कीमत ब्रैकेट में स्मार्टफोन हैं।
हालांकि, पीओसीओ के पास इन ब्रांडों को उनकी लक्षित प्रतिस्पर्धा के रूप में नहीं था और वह खुद ही एक कहानी बताता है।
ज़ियामी जैसी कंपनी के लिए, चश्मे सही प्राप्त कर रहे हैं और कीमत सही है, लेकिन पूछताछ है कि उपयोगकर्ता अपने ब्रांड के लिए और अधिक खोलने के लिए एक कठिन पूछना है।
कुछ स्मार्टफोन फ्लैगशिप खरीदारों को उनकी कीमत के बावजूद कमांड करते हैं जबकि अन्य खरीदारों को केवल उनकी कीमत के कारण मिलता है।
एक स्मार्टफोन खरीदार की आंखों में एक स्मार्टफोन के रूप में "प्रीमियम" के रूप में माना जा सकता है, इसके लिए अपनी मूल्य निर्धारण को वापस करने के लिए ब्रांड पहचान और इक्विटी होना आवश्यक है।
आइए ऑटोमोबाइल क्षेत्र से एक समानता पर विचार करें। जब लेक्सस की कल्पना की गई, टोयोटा ने लक्जरी ब्रांड में अपनी सभी इंजीनियरिंग और विनिर्माण विशेषज्ञता का निवेश किया।
उन्होंने लक्ज़री कार सेगमेंट में एक स्पष्ट ब्रांड पोजिशनिंग के साथ लेक्सस का समर्थन किया। अमेरिका में, खरीदारों लेक्सस एलएस 400 को "सच्ची लक्जरी कार" के रूप में नहीं मानेंगे, अगर इसे टोयोटा कोरोला के बगल में रखा जाना था।
इसी प्रकार, पीओसीओ के लिए "प्रीमियम ब्रांड" के रूप में सफलता का स्वाद लेने के लिए, इसे ज़ियामी की छाया से दूर जाना है।
पीओसीओ एफ 1 के साथ, ब्रैंड बूट करने के लिए बड़ी 4,000 एमएएच बैटरी के साथ स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर द्वारा संचालित सबसे सस्ता फ्लैगशिप स्मार्टफोन देने के लिए ब्रांड ज़ियामी की व्यापक आपूर्ति श्रृंखला की ताकत पर आकर्षित करता है।
पीओसीओ एफ 1 6.18 इंच 1080 पी डिस्प्ले, एक 20 मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा और दोहरी रीयर कैमरा, 12 मेगापिक्सेल और 5 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ आता है। यह उप-रुपये 30,000 मूल्य बैंड में सभी प्रीमियम चश्मा प्रदान करता है (प्रीमियम सेगमेंट 30,000 रुपये और उससे ऊपर माना जाता है)।
जबकि पीओसीओ ने लगभग चश्मा युद्ध जीता है, प्लास्टिक या "पॉली कार्बोनेट" वापस "आकांक्षा प्रीमियम" स्मार्टफोन टैग से शीन लेता है।
आखिरकार, यह सिर्फ अंदर के बारे में नहीं है, लेकिन यह बाहरी रूप से कैसे दिखता है जो संभावित स्मार्टफोन खरीदार को विशेष रूप से प्रीमियम सेगमेंट में भेजता है।
पीओसीओ एफ 1 के उपयोगकर्ता ज़ियामी नोट उपयोगकर्ता होंगे जो अब अपने डिवाइस को बदल रहे हैं या अपग्रेड कर रहे हैं। वफादार ज़ियामी प्रशंसक ज़ियामी ब्रांड से प्रीमियम डिवाइस में अपग्रेड करने के इच्छुक होंगे।
हालांकि, यह जनसांख्यिकीय नहीं है कि ज़ियामी को दिमाग में था जब उसने उप-ब्रांड के रूप में पीओसीओ बनाया था।
यदि ज़ियामी से पीओसीओ को उपयोगकर्ताओं द्वारा "प्रीमियम" स्मार्टफोन के रूप में देखा जाने और महसूस करने की आकांक्षाएं हैं, तो उसे इसके अनुसार मूल्य निर्धारण करना होगा।
दुर्भाग्य से, पीओसीओ सुरक्षित खेलता है।
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